माँ बाप के लिए दुआ हिंदी अंग्रेजी और अरबी में

अस्सलामु अलैकुम मेरे प्यारे अजिज भइओ बहनो आज हम आपके लिए लेकर आये है Dua For Parents In Hindi लेकर आये है आप के माँ बाप की लम्बी उम्र हो तो आप को Dua For Parents In Hindi में दी गई है उसे हर रोज कसरत से अपने पेरेंट्स के लिए पढ़े। और अगर आप के माँ बाप नहीं है तो आप उनके इसले सवाब के लिए Dua For Parents In Hindi में दी गई है उसे पढ़े और पाने माँ बाप के लिए अल्लाह के बारगाह में दुआ करे।

माँ-बाप हमारी लाजवाब नेमत हैं। वे हमारे लिए अल्लाह की तरफ से एक अमूल्य उपहार हैं जो हमें जन्म देकर पालते हैं और हमें हर तरह से संभालते हैं। इसलिए, हमें हमेशा उन्हें आदर से देखभाल करना चाहिए और उन्हें खुश रखने का प्रयास करना चाहिए। अल्लाह हमें हमारे माँ-बाप के साथ नेक ताल्लुकात करने की तौफीक दे। आमीन।

माँ बाप का एहसान रब का तोहफा है। अल्लाह तबारक व ताआला ने हमें उनकी ज़िम्मेदारी में दिया है जिससे हमें माँ बाप की देखभाल करनी होती है। हमें अपने माँ-बाप के साथ नेक ताल्लुकात करना चाहिए, उन्हें आदर और सम्मान करना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए जितना हम सकते हैं।

maa-baap

माँ बाप का प्यार और ममता कोई धन की दौलत से नहीं खरीद सकता है। एक माँ की ममता, उसके प्यार और उसकी देखभाल दुनिया के किसी भी समृद्धि से महत्वपूर्ण होती है। माँ हमेशा हमारे साथ होती हैं, हमारे सारे दुख और सुख में हमारे साथ खड़ी रहती हैं। उसकी देखभाल, प्यार और समर्पण बिना किसी शर्त के होते हैं। इसलिए, हमें हमेशा अपनी माँ की ममता का सम्मान करना चाहिए और उन्हें खुश रखने का प्रयास करना चाहिए।

माँ बाप की कीमत दुनिया के किसी भी समृद्धि से कम नहीं है। उनके प्यार और समर्पण के बिना हम अपने जीवन के सफल नहीं हो सकते हैं। अल्लाह ने हमें अपने  माँ बाप की सेवा करने की तलीम दी है और हमें उनकी देखभाल करने की ज़िम्मेदारी दी है। हमें अपने  माँ बाप के साथ संयमी, सम्मानपूर्वक और सदैव सहानुभूति से बर्ताव करना चाहिए। और उनकी सेवा करना उनका सबसे अच्छा समर्थन होगा।

बाप और बेटे के बीच का रिश्ता एक अनोखा रिश्ता है। पिता बच्चों के लिए हमेशा अपनी जान तक देने को तैयार होते हैं। यह रिश्ता जीवन के सबसे अनमोल रिश्तों में से एक है और हमेशा आपके साथ होगा। इसलिए हमेशा अपने माँ बाप का सम्मान करें और उन्हें खुश रखने का प्रयास करें।

माँ का एहसान हमारी जिंदगी में अनमोल है।

माँ का एहसान हमारी जिंदगी में अनमोल है। हमारी जन्म से लेकर हम अपनी माँ के बिना जीवन नहीं जी सकते। वह हमेशा हमारे साथ होती है, हमेशा हमारी तरफ ध्यान देती है और हमारे लिए हमेशा उत्सुक रहती है। वह हमारी समस्याओं का समाधान करती है और हमेशा हमारी मदद के लिए तैयार रहती है।

माँ हमारी जिंदगी का सबसे अनमोल तोहफा है। वह हमें अपनी गर्म छाया में सुलाती है, हमारी बिना माँ की दुआओं के कुछ भी नहीं होता। हमेशा अपनी माँ का सम्मान करें और उनके लिए समय निकालें। उनकी देखभाल करें और उन्हें खुश रखने का प्रयास करें। माँ का एहसान न केवल हमारी जिंदगी में बल्कि हमारे अगले पीढ़ियों तक निभाया जाना चाहिए।

हमारी जिंदगी में वालिद (बाप) का एहसान

वालिद (बाप) हमारे लिए एक बहुत बड़ा एहसान होता है, जिसकी कीमत कोई नहीं भुगत सकता। वह हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण संरक्षक और गुरु होते हैं।

वालिद हमें सही और गलत के बीच का अंतर समझाने में मदद करते हैं, हमारे जीवन में सफलता की दिशा में हमें नेतृत्व देते हैं और हमें जीवन में सबक सिखाते हैं। उन्होंने हमें बचपन से ही सबक सिखाए हैं, हमें आदर और सम्मान के साथ बड़ा किया है और हमारे सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा हमारा साथ दिया है।

वालिद हमारी जिंदगी में अपनी मुश्किल और संघर्षों से गुजरने में हमारी मदद करते हैं और हमेशा हमारे साथ होते हैं। उन्होंने हमें एक बेहतर जीवन और भविष्य के लिए निरंतर प्रेरित किया है। उनका प्यार, सहयोग और अनुशासन हमें अपने जीवन के सफलता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए मजबूत करता है।

इसलिए, वालिद (बाप) का एहसान हमारे जीवन में असीमित होता है और हमें हमेशा उनकी आभारी रहना चाहिए।

इस दुआ को समझने और याद करने के लिए इसे अरबी भाषा के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में लिखा गया है ताकि सभी लोग इसे आसानी से समझ और याद कर सकें।

%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%81-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%aa-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%86

यह दुआ निम्नलिखित रूपों में है:

माँ बाप के लिए दुआ हिंदी में

“रब्बीर हम हुमा काम रब्बयानी सगीरा”

तर्जुमा हिंदी में

“हे रब, हमें और हमारे वालिदैन को तू रहमत से भर दे”

माँ बाप के लिए दुआ अरबी में

“ربّ ہم ہما کام ربّانی صغیرہ”

तर्जुमा अरबी में

“اے رب ہمیں اور ہمارے والدین کو رحمت سے بھر دے”

माँ बाप के लिए दुआ अंग्रेजी में

“Rabbir Hum Huma Kam Rabbayani Sagira”

तर्जुमा अंग्रेजी में

“he rab, hamen aur hamaare vaalidain ko too rahamat se bhar de”

यह कुरान मजीद में मौजूद है और इसे दुआ का एक हिस्सा माना जाता है। इस दुआ में अल्लाह से बिन्ती की जाती है कि वह हमें और हमारे माँ बाप को रहमत से भर दे और हमेशा हमारे साथ हो। यह एक ऐसी कुबूलियत वाली दुआ है जो ज़िन्दगी में और मृत्यु के बाद भी माँ बाप के हक़ में की जा सकती है।

हमें हमेशा अपने माँ बाप के लिए दुआ करनी चाहिए। आप दिन में कुछ मिनट अपने अपने माता-पिता के लिए दुआ कर सकते हैं। आप अपनी ज़ुबान पर यह दुआ बोल सकते हैं: “या रब्ब, मेरे माँ बाप को सलामत रखें, उन्हें हमेशा स्वस्थ रखें और उन्हें हमेशा ख़ुश रखें।” यह आसान तरीका है जो आप रोजाना अपने दिन के कुछ समय में कर सकते हैं। हमें हमेशा अपने माँ बाप के लिए मागफिरत की दुआ मांगनी चाहिए। अल्लाह सभी को इसे अमल में लाने की तौफीक अता करे। आमीन।

Leave a Comment