बारिश की दुआ और बारिश रोकने की दुआ हिंदी अंग्रेजी और अरबी में

अस्सलामु अलैकुम दोस्तों, क्या आप भी गूगल पर  बारिश की दुआ तलाश कर रहे है और मेरी वेबसाइट पर आए तो बिलकुल सही स्थान पर आ चुके है। क्युकी यहाँ पर बारिश के मुताल्लिक सभी सवालो का जवाब मिलने वाला है।

नाज़रीन अल्लाह ता’अला की नेअमत बेनियाज़ है आप इस बात से ही मालूम कर सकते है की हर एक काम के लिए दुआ इस्लाम में बताया गया है जिसको पढ़कर अल्लाह का ज़िक्र के साथ अपने लिए रहमत और बरकत की तलब कर सकते है।

नाज़रीन बहुत बार कुछ इलाका या सिटीज में ऐसा भी देखा गया है की लोग बारिश ना होने पर तकलीफ में रहते है क्युकी अगर बारिश ना हो तो सही से खेती नहीं होती और ना ही गाँव में पीने के लिए पानी चापाकल से निकलता है।

इसी तरह बारिश ना होने पर गर्मी ज्यादा होने लगता है इसका अंदाज़ा आप मई और जून के महीने में लगा सकते है क्युकी उस वक़्त बारिश ना होने पर बहुत ज्यादा गर्मी गिरता है।

barish-dua

इसका सलूशन यह है की आप बारिश होने की दुआ कसरत से पढ़ना है और अपने दोस्तों और फॅमिली को भी यह दुआ पढ़ने के लिए बोलना है।

इस दुआ को सीखना और पढ़ना बहुत आसान है क्युकी सीखने के लिए सबसे पहले अरबिक भाषा में फिर हिंदी और इंग्लिश के साथ तर्जुमा भी दिया गया है। जिससे आसानी से यह दुआ याद हो जायेगा और यह दुआ कुछ यु है।

बारिश की दुआ अरबी में

اللَّهُمَّ أَغِثْنَا

बारिश की दुआ हिंदी में

अल्लाहुम-म अगिस्ना

बारिश की दुआ अंग्रेजी में

Allahum-ma Agisna

बारिश की दुआ तर्जुमा

ऐ अल्लाह! हमें बारिश दे।

बारिश के वक़्त की दुआ

दोस्तों हम लोगो को चाहिए की जब बारिश होने लगे तो बारिश के वक़्त की दुआ 5 या 7 पढ़े इसका मतलब यह है की ऐ अल्लाह इस बारिश को बहुत बरसाने वाला और नफा पहुँचाने वाला बना।

इसको पढ़ने से आप अल्लाह ता’अला की ज़िक्र के साथ सवाब का भी हक़दार होंगे तो इस दुआ को सीखने के लिए बस 2 मिनट्स लगेगा और यह दुआ कुछ यु है।

बारिश के वक़्त की दुआ हिंदी में

अल्लाहुम-म सय्य्बिन नाफ़ीअन

बारिश के वक़्त की दुआ तर्जुमा

ऐ अल्लाह! इसको बहुत बरसने वाला और नफ़ा देने वाला बना।

बारिश के वक़्त की दुआ अरबी में

اللَّهُمَّ صَيِّبَاً نَافِعَاً

बारिश के वक़्त की दुआ अंग्रेजी में

Allahum-ma Sayyiban Nafia

बारिश रोकने की दुआ

बारिश हमारे लिए फायदामंद भी और नुकसानदेह भी है इसका अंदाज़ा आप उस वक़्त लगा सकते है जब बारिश की वजह से सुनामी या बांध आ गया है। इस तरह का जानकारी आप लोग न्यूज़ में देखते ही रहते है।

अगर आप एक अच्छा उधाहरण दे कर बताऊ तो फ़िलहाल सऊदी अरबिया में बारिश इतना ज्यादा हुआ की लोगो की जान पर बन आई वहां के सड़क पर ऐसा लग रहा था की जैसे नदी बह रहा हो।

ऐसी सुरत में अल्लाह ता’अला ने बारिश रोकने की दुआ बताई है जो ऐसी मौके पर लाज़मी पढ़ना चाहिए जो दुआ कुछ यु है।

बारिश रोकने की दुआ हिंदी में

अल्लाहुम्मा हवा लैय्ना वला अलैय्ना, अल्लाहुम्मा अलल आअ’कामी वज’ज़ि’रब्बी वा बुतुनिल अवदियती वा मन’अबितिशी शजर

बारिश रोकने की दुआ  तर्जुमा

ऐ अल्लाह ! हमारे इर्द गिर्द बारिश बरसा, (ताकि ज़रूरते पूरी हो जाये) हम पर न बरसा, ऐ अल्लाह! टीलो, पहाड़ियों, वादियों और दरख्तों के उगने की जगहों पर बारिश बरसा।

बारिश रोकने की दुआ अंग्रेजी में

Allaahumma hawa laynaa walaa ‘alaynaa,

Allaahumma ‘alal aakaami waz ziraabi

wa butoonil awadiyati wa manaabitish shajar

बारिश रोकने की दुआ अरबी में

اللَّهُمَّ حَوَالَيْنَا وَلَا عَلَيْنَا اللَّهُمَّ عَلَى الْأَكَامِ وَالْأَجَامِ وَالظِّرَابِ وَالْأَدْوِيَةِ وَمَنَابِةِ الشَّجَرِ

%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%b6-%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%95%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%86

बारिश में कौन सी दुआ पढ़े?

जब आपके गांव या मोहल्ले में बारिश होने लगे तो आपको चाहिए की अल्लाह ता’अला की सुकुरिया बारिश के वक़्त की दुआ पढ़ कर मांगे जो विस्तार से ऊपर बताया गया है।

अल्लाह से बारिश कैसे मांगे?

बारिश आपके शहर या गांव या सिटीज या मोहल्ले में नहीं हो रहा है और आपलोग बारिश की तलब रखते है तो यह “अल्लाहुम-म अगिस्ना” दुआ रोज़ पढ़ा करे।

बारिश को बुलाने के लिए क्या करें?

अल्लाह सुबान व ता’अला से बारिश बुलाने के लिए बारिश होने की दुआ पढ़ना चाहिए जो कुछ “अल्लाहुम-म अगिस्ना” इस तरह है।

आखिर में बस आपसे एक ही बात कहूँगा की यह पोस्ट जिसमे बारिश के हवाले से तीन दुआ को सीखा यह कैसा लगा जिसमे पहला यह है की जब बारिश नहीं हो रहा है तो उस वक़्त क्या करे?

इसके बाद दूसरा दुआ यह है की जब बारिश होने लगे तो उस वक़्त क्या पढ़े जिससे सवाब के साथ अल्लाह का ज़िक्र भी हो जाए और तीसरा जब बारिश हद से ज्यादा होने लगे तो बारिश रोकने की दुआ पढ़ना चाहिए।

लास्ट में यही कहूँगा की इस तरह का इस्लामिक दुआ सीखना चाहते है तो सबसे पहले यह जानकारी दुसरे लोगो के पास पहुंचाए फिर अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

Leave a Comment