नज़र की दुआ बुरी नज़र से बचने के लिए हिंदी में

बिस्मिल्ला हिर्रहमां निर्रहीम

अस्सलामो अलैकुम नाजरीन आज हम इस पोस्ट में बताऐंगे nazar ki dua के बारे में जिन लोगो को नज़र लगती है उन्हें निचे दिए गए दुआ को आप पढ़ेंगे तो आपको इंशाअल्लाह नज़र नहीं लगेगी और साथ ही इस दुआ का बहुत बड़ी फजीलत है|

हमारे इस्लाम मजहब में हर मसले का हल है क़ुरआन पाक में बहुत सारी ऐसी आयतें है जिनसे बुरे से बुरे नज़रों से बच सकते है बस हमें इसे जाने की जरुरत है आज के आर्टिकल्स में हम इन्ही बातों को उजागर करेंगे और जानेगे की nazar ki dua. हिंदी और उर्दू में और इन्शाह अल्लाह इस पर अमल भी करेंगे |

नाजरीन ये माना गया है की ज्यादा तर बुरी नज़र छोटे छोटे बच्चे या फिर जवान खूबसूरत लड़कियां बुरी नजरो का सीकर होती है इसी लिए खास कर इन्हे ज्यादा होसियार (care full) होना चाहिए पर आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है nazar utarna बुरी नज़र कैसे उतारें इसकी तफ्सील से जानकारी हमने निचे के आर्टिकल्स में दे दिए है जिन्हे आप जरूर निचे जाकर पढ़ें |

बुरी नज़र का मतलब होता है बुरी शक्ति या कह लीजिये काली शक्ति यही वो शक्ति होते है जिन्हे हम बुरी शक्ति कहते है ये इंसानो पर हावी हो जाते है जिसके बाद इंसान अपने वस् में नहीं होता है और इंसान उलटा सीधा हरकत करने लगते है वैसे तो इंसान इससे निजात पाने के लिए बहुत सारे दुनियाविन तरीको को करते है लेकिन सबसे अच्छा उपाए बुरे नजर से बचने का है क़ुरआन के आयत को पढ़ कर उस इंसान पर दम करना |

nazar-dua

Nazar Ki Dua In Hindi

आऊज़ु बि-कलिमातील्लाही तमात्ति मीन कुल्ली शैतानींन व हम्मातींन वा-मिन कुल्ली अयेनिन लामातिन।

Nazar Ki Dua Matlab

मैं पनाह मांगता हु अल्लाह की पुरे पुरे कलिमात के जरिए, हर शैतान से और हर ज़हरीले जानवर से और हर नुकसान पहुँचाने वाली नज़र-ए-बद् से।

Nazar Ki Dua In  Arabic

عَزُوْ بِی کلَمْتِ اللّٰہِ تَمَتِّیْ مِنْ کُلِّ شَیْطَانِ وَ حمَتِینَ وَمِنْ کُلِیْ عَنِیْنَ لَمْتِن۔

Nazar Ki Dua Tarjuma Arabic

میں اللہ کے مکمل کلام کے ذریعے ہر شیطان اور ہر زہریلے جانور اور ہر نظر بد سے پناہ مانگتا ہوں۔

इसके अलावा, सबह और शाम के समय अयातुल कुर्सी पढ़ने से भी नज़र उतारने में मदद मिलती है। अयातुल कुर्सी उस मकाम की ताकत है जो कुरान में सबसे बड़ा आयत है।

आप नज़र से बचने के लिए अयातुल कुर्सी को निम्नलिखित तरीके से पढ़ सकते हैं:

Ayatul Kursi in Hindi

अल्लाहु ला इलाहा इल्लाहू अल हय्युल कय्यूम ला तअ खुजुहू सिनतुव वला नौम

लहू मा फिस सामावाति वमा फ़िल अर्ज़

मन ज़ल लज़ी यश फ़ऊ इन्दहू इल्ला बि इजनिह

यअलमु मा बैना अयदी हिम वमा खल्फहुम

वायुहीतूना बिशय इम मिन इल्मिही इल्ला बिमा था.. अ

वसिअ कुरसिय्यु हुम समावति वल अर्ज़

वला यऊ दुहू हिफ्ज़ुहुमा

वहुवल अलिय्युल अज़ीम

Ayatul Kursi Tarjuma in Hindi

“अल्लाह के सिवा कोई ईश्वर नहीं है, वह हमेशा कायम रहने वाला है। उसे न तो नींद आती है और न ही उसकी हिफ़ाजत में कोई कमी होती है। उसकी शक्ति आसमानों और धरती पर है और वह उनकी रखवाली करता है। उसकी इज़्ज़त बहुत ऊँची है और वह सबसे बड़ा और सबसे महान है। वह सर्वज्ञ है और उसे उन चीजों का ज्ञान होता है जो उसकी इजाज़त से होते हैं। वह सबसे ऊँचा है और उसी की रखवाली है।”

aytul-kursi

Ayatul Kursi in English

Allahu la ilaha illahu al hayyul qayyum la ta khujuhu sintuv wala naum

Lahu ma fis samavati vama fil arz

man zal lazi yash fau indahu illa bi ijnih

yaalmu ma baina aydi him wama khalfahum

Vayuhituna bishay im min ilmihi illa bima tha.. a

Vasiya kursiyu hum samavati val arz

Vala yau duhu hifzuhuma

wahuwal aliyul azeem.

Ayatul Kursi in Arabic

اللّهُ لاَ إِلَـهَ إِلاَّ هُوَ الْحَيُّ الْقَيُّومُ لاَ تَأْخُذُهُ سِنَةٌ وَلاَ نَوْمٌ لَّهُ مَا فِي السَّمَوَاتِ وَمَا فِي الأَرْضِ مَن ذَا الَّذِي يَشْفَعُ عِنْدَهُ إِلاَّ بِإِذْنِهِ يَعْلَمُ مَا بَيْنَ أَيْدِيهِمْ وَمَا خَلْفَهم وَلاَ يُحِيطُونَ بِشَيْءٍ مِّنْ عِلْمِهِ إِلاَّ بِمَا شَاء وَسِعَ كُرْسِيُّهُ السَّمَوَاتِ وَالأَرْضَ وَلاَ يَؤُودُهُ حِفْظُهُمَا وَهُوَ الْعَلِيُّ الْعَظِيمُ

नज़र किन किन वजह से लगता है?

नज़र का मतलब होता है किसी व्यक्ति, चीज या जगह को बुरी नजर से देखना या इसके बारे में नकारात्मक सोचना। इसे नजर लगने का भी कहते हैं।

अक्सर नजर लगने के पीछे कुछ ऐसे कारण होते हैं जैसे खूबसूरत बच्चों, जेवरों, सफेद सामग्री, दौलत, या अजीब-से अंगूठे या नुम्बर के संयोग से। यह विशेष रूप से बच्चों और कमजोर लोगों पर अधिक होता है, जिनकी रक्षा तंत्र कमजोर होती है।

इसे रोकने के लिए, लोग अपने बच्चों या माल को कुछ अलग-अलग तरीकों से बचाने की कोशिश करते हैं जैसे नजर उतारने के Nazar ki Dua बताया गया है!

Nazar ki Dua बताया गया है जो आप सभी को बहुत पसंद आया होगा जिसमे बुरी नज़र से बचने का तरीका बताया गया है जिसको अपना कर नज़र को दूर किया जा सकता है।

अगर इन सभी तरीके से नज़र नहीं उतरता है तो इसके बाद रुकैया किया जाता है जिसके लिए आपको अलीम या मुफ़्ती के पास जाना चाहिए जिससे वह बेहतर तरीके से इलाज़ कर सके।

दोस्तों कैसी लगी आपको ये इस्लामिक जानकारी अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अल्लाह हाफ़िज़!

Leave a Comment